News

नकलची: रेनीसाइन्स एजुकेशन द्वारा जैव अनुकरण पर वर्कशॉप

October 23, 2013 • Posted in: News, Workshops

Bio mimicry 28th sept to 1st oct2 (1)

प्रकृति हमारी सबसे बड़ी शिक्षक और इस सप्ताह छात्रों ने यही सीखा है। मनुष्य ने हमेशा जानबूझकर या अनजाने में डिजाइन के लिए प्रेरणा के लिए प्रकृति पर ध्यान दिया है।

यह तीन दिवसीय गहन वर्कशॉप छात्रों के पेड़ और हमारे घरों के बीच एक समानांतर खीचने की कोशिश के साथ शुरू हुआ। समानता का सरल उदाहरण के साथ, उन्हें वार्तालाप की दिशा का सार मिला। इसके बाद, उन्होंने समझा कि कैसे मनुष्यों ने उनके कार्य को आगे बढ़ाने के लिए उनके डिजाइन को समझने के लिए प्रकृति के तत्वों को अधिक बार नहीं देखा। यहाँ सबसे अच्छा उदाहरण मछली और नाव का है।

Students observing the design of the cacti.

Students observing the design of the cacti.

छात्रों को प्रकृति से संबंधित प्रेरणास्त्रोत को मानव नवाचारों से जोड़ने के लिए ई-बेस के चारों ओर मेहतरी शिकार पर भेज दिया गया।

On a scavenger hunt around the E-Base.

On a scavenger hunt around the E-Base.

प्रकृति और अन्य मानव नवाचारों में पाए जाने वाले डिजाइन और समारोह के आंतरिक रिश्ते को बेहतर समझने के लिए छात्रों ने एक आंखों पर पट्टी बांधकर खेल खेला। उन सबका एक साथी था जो उन्हें एक वस्तु सौंपता था जिसका वे वर्णन करते थे। वस्तु के वर्णन के अनुसार, उन्हें उसका सम्भव उपयोग बताना था। जिस तरह मनुष्य ने एक विशेष समारोह के लिए एक विशिष्ट डिजाइन बनाया है, ठीक उसी तरह प्रकृति ने भी इस रणनीति को अपनाया है – जिसकी वास्तव में हमने कई मामलों में नकल की है।

Trying to list down the possible functions of the object based on its design.

Trying to list down the possible functions of the object based on its design.

डिजाइन और समारोह की एक स्पष्ट समझ के साथ, हम प्रकृति को देखने और अपनी अनूठी डिजाइन से प्रेरणा लेने के लिए अगले दिन ई-बेस के चारों ओर एक प्राकृतिक चिन्ह पर चल पड़े।

प्रकृति में हर डिजाइन का कुछ उद्देश्य है, यह भले ही बीज का संरक्षण, परागण को आकर्षित करने या शिकार भागने या फँसाने में कार्य करता है। छात्रों ने जब अपने समूह में उनकी टिप्पणियों को सूचीबद्ध किया तब वे बड़े काम के लिए तैयार थे।

Making a shoe inspired by the 'Cheetal' deer's feet to help one run faster. All you runners, are you listening?

Making a shoe inspired by the ‘Cheetal’ deer’s feet to help one run faster. All you runners, are you listening?

प्रत्येक समूह को अपनी पिछले दिन गए प्रकृति के पदचिन्हों में से प्राकृतिक डिजाइन से प्रेरित डिजाइन के साथ आने के लिए कहा गया था।

Making a compartmentalized box inspired by a 'Phalli'.

Making a compartmentalized box inspired by a ‘Phalli’.

यह उनके समझ और आवेदन की अपनी सीमा की असली परीक्षा थी। और हम आपको बता दें कि हम निराश नहीं थे! चीतल हिरण के पैर से प्रेरित जूते से लेकर ‘फल्ली’ के पेड़ से प्रेरित बंटे हुए बक्से तक – छात्रों ने हमें गौरवान्वित किया!

हमारे मनोरंजक सप्ताह के अंत में, छात्रों ने ‘शून्य बर्बादी’ की प्रकृति की अवधारणा के बारे में सीखा। अगर हम प्रकृति की नकल कर रहे हैं, तो हमें अच्छी तरह से इस जरूरी सिद्धांत को भी अपनाना होगा।

The group of students who made an injection inspired by the proboscis of the mosquito having a fun moment!

The group of students who made an injection inspired by the proboscis of the mosquito having a fun moment!

Stay connected

Sign up for our newsletter

© 2024 Conservation Wildlands Trust | Privacy Policy | Refund Policy