News

सिम्पली साईंस : टी आई ऍफ़ आर द्वारा एक वर्कशॉप

October 17, 2013 • Posted in: News, Workshops

टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान ( टीआईएफआर ) के प्रोफेसरों ने पेंच बाघ अभ्यारण्य के कर्माझिरी इलाके के स्कूलों में छात्रों को सरल वैज्ञानिक अवधारणाओं से परिचित कराने के लिए एक सुलभ मनोरंजक वर्कशॉप का आयोजन किया।

DSCN0029 (1)

प्रयोगों के माध्यम से, बच्चों ने समुदाय को पेश आ रही स्थानीय समस्याओं का समाधान खोजने के लिए विद्युत चुंबकत्व , घर्षण , घुलनशीलता और व्यावहारिक विज्ञान की अवधारणाओं को सीखा। स्थानीय सामग्री का प्रयोग करके, न केवल विभिन्न पदार्थों के साथ क्या होता है, अपितु यह क्यों होता है के पीछे के तर्क को जानने के लिए बच्चे उत्सुकता से भर गए।

Mr. Kulkarni made science truly simple!

Mr. Kulkarni made science truly simple!

(हम टिकड़ी, पारास्पनी और सर्राह के वन ग्रामों के छात्रों के लिए जुलाई, 2013 में हमारे वर्कशॉप के कार्यक्रम को शुरू कर दिया। पेंच बाघ अभ्यारण्य के कर्मचारियों के भारी समर्थन के साथ, अब हम 200 से अधिक छात्रों तक पहुँच चुके हैं। चूँकि तुरिया में ई-बेस से 30 किलोमीटर की दूरी से अधिक दूर रहने वाले छात्रों हम तक नहीं पहुँच सकते, हमने उन तक पहुंचने का फैसला किया। हमारे वर्कशॉप के संशोधित संस्करण के साथ और हमारे सभी सामग्री और उपकरण को धोते हुए हमने छात्रों से मिलने के लिए बाघ अभयारण्य के बहुत ही करीब से 19 किलोमीटर की यात्रा की। हमारे कार्यशालाओं का सामना करने पर उत्सुक चेहरे और शर्मीली मुस्कान ने इस यात्रा और लम्बे दिनों को लायक बना दिया है।

ग्लोब, चार्ट, विज्ञान प्रयोग सामग्री के साथ छत तक भरे बोलेरो में यात्रा के लिए हमारा अनुगमन करें और ई-बेस से सर्वोत्तम लाने के लिए हमें पसंद करें। )

Stay connected

Sign up for our newsletter

© 2021 Conservation Wildlands Trust | Privacy Policy | Refund Policy