News

ई-बेस में सीजनवाच प्रेरण

October 13, 2013 • Posted in: News, Season Watch, Workshops

भारत भर में मौसमी स्वरुप पर एक राष्ट्रव्यापी डेटाबेस संकलन करने के लिए सीजनवाच एक पहल है। दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन के साथ संशोधित हमारे मौसमी स्वरुप के साथ, सीजनवाच पेड़ के अवलोकन के माध्यम से इन परिवर्तनों को मैप करने के लिए एक प्रयास है।

इस वर्ष, हमारे बहुत उत्साहित नेचर क्लब सीजन वॉच कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अपने स्कूलों में पेड़ों की निगरानी करेंगे। एक सप्ताह में केवल 5 मिनट लगने वाले इस काम से जैविक विज्ञान की दुनिया में तरह तरह का प्रभाव पड़ता है। एक बार हमारे छात्र द्वारा अपना डेटा रिकॉर्ड करने के बाद , सीजन वॉच के वैज्ञानिक भारत के आसपास के मौसमी परिवर्तन का बड़ा सवाल समझने के लिए इसका विश्लेषण करते हैं।

Ashish Shah addressing the students.

Ashish Shah addressing the students.

इस हफ्ते, जैविक विज्ञान राष्ट्रिय केंद्र से आशीष शाह पड़ा सीजनवॉच पर एक प्रेरण वर्कशॉप का संचालन करने के लिए आए।

मौसमी परिवर्तनों को समझने के क्रम में, हमें “मौसम क्यूँ होता है” पहले यह समझना चाहिए। सूर्य और पृथ्वी का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्रों के साथ, आशीष ने अपनी धुरी पर हमारे ग्रह के झुकाव और सूर्य का हमारी दुनिया पर पड़ने वाले प्रभाव का प्रदर्शन किया।

इसके बाद, उन्होंने बहुत ही सरस तरीके से , उनमें से एक के हाथ में कुछ पानी के साथ धूप में खड़े छात्रों को समझाया की इस तरह बस सूरज की रोशनी और पानी से खाना नहीं बना सकता है – तथा वृक्ष के महत्व पर प्रकाश डाला। आज तक मानव जाति को चमत्कारी लगनेवाले इस काम को केवल पेड़ ही कर सकते हैं। मनुष्य सबसे उन्नत तकनीकी उपकरणों को बना सकते हैं, लेकिन अभी भी प्रकाश संश्लेषण की सरल प्रक्रिया को दोहराने के लिए संघर्ष करते हैं। पेड़ों के बिना हमारे जीवित रहने की उम्मीद कम हैै।

Understanding the importance of trees.

Understanding the importance of trees.

बीबीसी के वृत्तचित्र “एक ग्रह को कैसे विकसित करें” से कुछ अद्भुत दृश्यों के साथ, छात्र यह समझते हैं की पेड़ों ने किस प्रकार हमारे ग्रह को विकासशील बनाए रखा है (उन्होंने पत्ती की सतह पर गिरने वाले सूर्य के प्रकाश को हथियाते क्लोरोप्लास्ट की फुटेज देखा था!).

इस दृश्य इलाज करने के बाद, छात्रों ने अवलोकन और रिकॉर्डिंग की सरल प्रक्रिया को सीखा और उनके स्कूल के पेड़ के ऊपर अपना पहला स्वतंत्र अवलोकन किया।

Teliya Middle School's Nature Club making their first observation.

Teliya Middle School’s Nature Club making their first observation.

The Nature Club at work.

The Nature Club at work.

यहाँ सीजनवॉच कार्यक्रम का एक योगदान करनेवाला सदस्य होने के लिए और इस राष्ट्रीय सीजनवॉच नक्शे पर हमारे पेंच के छात्रों को रखने के लिए आगे सोचें!

इस पहल के बारे में अधिक पता करने के लिए कृपया www.seasonwatch.in का निरिक्षण करें।: www.seasonwatch.in

Stay connected

Sign up for our newsletter

© 2021 Conservation Wildlands Trust | Privacy Policy | Refund Policy